Online Paise Kaise Kamaye - 7 तरीके

Online Paise Kaise Kamaye


नमस्ते दोस्तों, क्या आप भी इंटरनेट पर खोज रहे है कि Online Paise Kaise Kamaye? और घर बैठे इंटरनेट से पैसे कमाना चाहते है?


तो आज आपकी ये खोज खत्म हुई, क्योंकि आज हम आपको बताने वाले है ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, और बताएंगे 7 ऐसे कारगर तरीके जिसकी मदद से आप ऑनलाइन पैसे कमाना शुरू कर सकते है।


दोस्तों हम सभी को पता है कि इस साल कोरोना वायरस ने सभी लोगों का काम और व्यापार बंद हो चुका था, सभी की आमदनी बंद हो चुकी थी, लेकिन क्या आपको पता है? कि कुछ लोग तब भी घर बैठे हज़ारों लाखों रुपये कमा रहे थे, ओर ये लोग और कही से नही बल्कि Internet से पैसे कमा रहे थे।


अगर आप ध्यान दे, तो इस Digital दुनिया मे ऐसे सैंकड़ो तरीके है जिससे आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं, बस आपको हर चीज़ ध्यान से और दिमाग से करनी होती है।


आज हम online paise kaise kamaye जाते है उस के ऊपर आपको गाइड करेंगे, और जो 7 तरीके हम बताएंगे वो सारे तरीके बिल्कुल साबित हो चुके है और लोग वाकई में वहा से लाखों रुपये कमा रहे है।


तो चलिए हम आज के इस आर्टिकल की ओर बढ़ते है ओर जानते है कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, और वो भी सिर्फ अपने मोबाइल से ही.


━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━

Blogging - Online paise kamane का सबसे जाना माना तरीका।

दोस्तों हमारा सबसे पहला तरीका जिससे हम online पैसे कमा सकते है वो है Blogging. जी हा दोस्तों, Blogging एक बोहोत ही पुराना कांसेप्ट है पर आजकल इससे पैसे भी कमाए जा सकते है।


अगर मैं बात कर Blogging की तो ये काफी पहले से चली आ रही है, पर इससे पैसे कमाने का कांसेप्ट ज्यादा पुराना नही है।

तो चलिए जानते है आखिर Blogging क्या है और इससे Online Paise kaise kamaye..


Blogging क्या है?

Blog एक चीज़ हैं जिसपे लोग अपना ज्ञान, जानकारी, और हर चीज़ शेयर करते है जो उन्हें आती है। समझने की कोशिश एक उदाहरण से करिये ; जैसे हमारी ये वेबसाइट gyanitalks.in एक Blog है जिसपे हम हिंदी में अपना जो भी ज्ञान और जानकारी लोगो तक पोहोचते है।


और ऐसे blog पर लगातार चीज़े शेयर करने को Blogging कहते है, जैसे हम gyanitalks.in पर करते है वो एक तरह से Blogging ही है।


तो blogging के बारे में तो आप समझ ही गए होंगे, अब बात आती जी आखिर हम Blog se paise kaise kamaye?


यहाँ से सीखे - Free Blog Kaise Banaye.

Blogging से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

Blogging में बोहोत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं, और इसे ऑनलाइन पैसे कमाने के भी बोहोत सारे तरीके है, तो आइए हम जानते है कि शुरुआत कैसे करनी है और पैसे कैसे कमा सकते है.


तो जैसा कि मैंने पहले बताया Blogging करने के लिए हमारे पास एक Blog होना जरूरी है, जैसे कि gyanitalks.in, ये हमारा ब्लॉग है जिसपे हम blogging कर रहे है, तो आपको एक Blog बनाना होगा जिसपे आप अपना ज्ञान, इन्फॉर्मेशन या कोई भी चीज़ सीखा या बता सकते है।


आप अपना Blog बिल्कुल फ्री में भी बना सकते है Blogger.com के ऊपर, बस आपको एक domain name खरीदना होगा जो कि आपको काफी कम पैसो में मिल जाता है, और अगर आपको बोहोत ही प्रोफेशनल लेवल पर Blogging करनी है तो आपको एक Web Hosting भी खरीदनी पड़ेगी जिससे आप Wordpress पर अपना Blog बना सकते है।


Also Read 👉 Best Adsense Ready Blogger Templates


अपना blog बनाने के आपको उसपे काम शुरू करना होगा, और उसपे आपको Traffic लाना होगा जिससे आपके blog पर भी लोग आए और आपके लिखे हुए आर्टिकल्स को पढ़े।


अब जैसे ही आपके blog पर लोग आने शुरू हो जाये वैसे ही आप के पास पैसे कमाने का दरवाज़ा खुल जायेगा।


जी हां, एक Blog से कैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है Google , आप अपनी वेबसाइट या Blog पर Google का अप्रूवल लेके उसके ऊपर एड्स यानी इश्तिहार चला सकते है।


जैसा कि आपने कई वेबसाइट पर देखा ही होगा, जब हम किसी वेबसाइट पर जाते है और वह सर्फ़िंग करते है, तब काफी एड्स दिखते है, तो वे सारे Google के एड्स होते है, जिससे हमें पैसे मिलते है।


ना सिर्फ google बल्कि और भी कई तरीके है जिससे Blog से पैसे कमाए जा सकते है, जैसे कि Affiliate Marketing, Sponsor Posts और भी ऐसे कई तरीके है जिससे Blog से ऑनलाइन पैसे कमाए जाते है।


━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━

YouTube - वीडियो बनाके पैसे कमाए

अगर आपके कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छे है, या आप कोई जानकारी या कुछ चीज़ वीडियो बनाके सीखा सकते है, तो आपके लिए Youtube एक बोहोत ही अच्छा विकल्प है पैसे कमाने का।


इसपे आज लाखो करोड़ो लोग अपने टैलेंट से, ज्ञान से, जानकारी देखे और एंटरटेनमेंट videos बनाके पैसे कमा रहे है, और पैसों के साथ साथ लोग आपको जानने भी लगेंगे और आपकी अच्छी Fame भी बनती है।


चलिए जानते है कि की youtube से online paise कैसे कमाए।


Youtube से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

यूट्यूब से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले यो अपना खुदका एक यूट्यूब चैनल बनाना होगा, जो कि बोहोत आसानी से बन जाता है।


अपना यूट्यूब चैनल बनाने के बाद आपको अपनी पसंद के किसी एक category पर videos डालने होंगे।


जैसे जैसे लोग आपके वीडियो देखेंगे, आपके वीडियो और लोगों तक पहुँचेगा। जैसे ही आपके यूट्यूब के 1000 subscribers और 4000 घंटो का watchtime पूरा होगा आप अपने चैनल को Google के लिए अप्लाई कर सकते है।


गूगल का अप्रूवल मिल जाने के बाद आपके यूट्यूब videos पर वही ऐड्स लगने शुरू हो जाएंगे और उन एड्स से आपको पैसे मिलेंगे।


आज यूट्यूब पर करोड़ो लोग काम कर रहे है, तो आपको अपना सब कुछ, यानी के अपना बेस्ट देखे वीडियो बनाने हैंगर, जिससे लोग आपके वीडियोस को पसंद कर और आपके यूट्यूब चैनल को subscribe भी करे।


तो हमने ये भी जान लिए की यूट्यूब से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जा सकते है, अब बढ़ते है हमारे अगले तरीके की तरफ।


━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━

Freelancing - एक नया कॉन्सेप्ट

Freelancing! यह नाम आपने शायद पहले कभी न सुना हो, या शायद सुना हो पर इसके बारे में ज्यादा जानकारी न हो, लेकिन आज के इस दौर में Freelancing भी एक ऐसा तरीका है, जिससे लोग सचमे ऑनलाइन पैसे कमा रहे है।


तो आइए जानते है, की Freelancing से Online Paise kaise kamaye, लेकिन उससे पहले जान लेते है कि आखिर फ्रीलांसिंग होता क्या है।


Freelancing क्या होता है?

Freelancing का मतलब होता है अपने स्किल्स और सर्विसेज को बेचना, उदहारण के लिए समजिये : आप एक अच्छे वेबसाइट डिज़ाइनर है, तो आप लोगों को वेबसाइट डिज़ाइन करके दे सकते है और बदले में आप उनसे पैसे चार्ज कर सकते है अपने स्किल्स के अनुसार।


ये स्किल्स कोई भी औए कैसी भी हो सकते है, जैसे : वेब डेवलोपमेन्ट,  वेब डिजाइनिंग, राइटिंग, वीडियो क्रिएशन, वीडियो एडिटिंग, फ़ोटो एडिटिंग, ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग, डिजिटल मार्केटिंग और भी कई स्किल्स जिसकी मदद से आप Freelancing से ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।


Freelancing से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

जैसे मैन बताया की आप अपनी स्किल्स और सर्विसेज को बेच कर फ्रीलांसिंग से ऑनलाइन पैसे कमा सकते है, पर एक सवाल आपके मन मे आया होगा कि हमे फ्रीलांसिंग के लिए क्लाइंट्स कैसे मिलेंगे?


तो इसके लिए बोहोत सारे वेबसाइट है, जिसपे हम अपना प्रोफाइल बनाकर आने स्किल्स और सर्विसेज बेचने के लिए क्लाइंट्स पा सकते है।


चलिए जानते है कि कोनसी है ये साइट्स जिसपे आप फ्रीलांसिंग के लिए कस्टमर्स ले सकते है।


Freelancing के लिए Clients काहा से लाये?

Freelancing करने के लिए ऐसे बोहोत सारे वेबसाइट है जिसपे हम अपने सर्विकर्स को बेचकर पैसे कमा सकते है।


  • Fiverr
  • Up work
  • Guru
  • Freelancer


ये कुछ भरोसेमंद Freelancing वेबसाइट है जहाँ पर आप अपनी प्रोफाइल बनाकर अपने सर्विसेज को बेचने के लिए clients ढूंढ सकते है।


इन सारे वेबसाइट से आपको न कि सिर्फ इंडियंस बल्कि दूसरे देशों के क्लाइंट्स भी मिलते है, और पैसे भी काफी अच्छे दिए जाते है।


हमने यह भी जान लिए की Freelancing se Online Paise kaise kamaye, अब बढ़ते है हमारे अगले तरीके की तरफ।


━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━

App बनाकर पैसे कमाए

हम रोज़ की ज़िंदगी मे कितने सारे ऐप्प का उपयोग करते है, लेकिन क्या आपको पता है कि ऐप्प से भी पैसे कमाए जा सकते है।


ऐप्प बनाकर पैसे कैसे कमाए?

ऐप्प बनाकर पैसे कमाने के लिए एप्लीकेशन बनाना सीखना होगा, या फिर हम एप्पलीकेशन डेवलपर से पैसे देकर अप्प बनवा भी सकते है।


App बनाते वक्त आपको उसमे @dmob के एड्स लगाने है जिससे आपके App एड्स चलेंगे जैसे आपने किसी app को चलाते समय देखे होंगे, उसकी मदद से आपके app पर भी एड्स चलेंगे और उन् एड्स से आप पैसे कमाओगे।


App बनाकर उस App को Play Store पर पब्लिश करना होगा, ताकि वो लोगों तक पहुच सके और लोग उसे डाऊनलोड करके इस्तेमाल कर सके।


और जितने ज्यादा लोग उस app को इस्तेमाल करेंगे, उतने ज्यादा एड्स दिखेंगे और उतनी ही ज्यादा कमाई होगी।


ध्यान रहे कि आपको ऐसी app बनानी होगी जो लोगोको पसंद आये और वो उसे इस्तेमाल करे।


तो एक app बना कर या बनवाकर भी आप अच्छे ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।


━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━

Content Writing

दोस्तों जैसे जैसे internet फैल रहा है वैसे ही ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके भी बढ़ रहे है और ऐसा ही एक नया तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने का, जो है Content Writing, ये भारत मे एक नया कांसेप्ट है लेकिन दूसरे देशों में ये पहले से ही बोहोत मशहूर है।


content writing से पैसे कैसे कमाए ये जानने से पहले चलिए जानते है कि content writing है कहा और इसके लिए हमे क्या skills आनी जरूरी है।


Content Writing क्या है?

जैसा कि नाम से ही अनुमान लगाया जा सकता है, Content Writing का मतलब है किसी भी टॉपिक पर Content लिखना।


मतलब अच्छा, SEO फ्रेंडली और यूनिक content लिखने की स्किल्स को बेच कर आप पैसे कमा साकते है।


Content Writing से Online Paise Kaise kamaye?

जैसा कि मैन बताया की लोग blogging करते है, और जो लोग जिन्हें लिखने का काम होता है, जैसे writer, न्यूज़ writer, blogger ऐसे लोग जब बोहोत ज्यादा पैमाने पर काम करते है, तब उन्हें content writer hire करने की जरूरत पड़ती है।


तो आप उन लोगो को कंटेंट लिख कर दे सकते है और Content writing से पैसे कमा सकते है।


━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━

Consultancy

Consultancy से पैसे कमाने का कांसेप्ट भी एक नया तरीका है, जिससे आप लोगो को गाइड करके पैसे चार्ज कर सकते है।


आईये जानते है कि Consultancy क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए।


Consultancy क्या है और उससे पैसे कैसे कमाये?

अगर आप किसी भी चीज़ में बोहोत ही जानकर है या आपको उसके हित मे अच्छा ज्ञान है, तो आप लोगोको भी वो सीखा या गाइड कर सकते है।


उदहारण से समजिये - मान लीजिए आप mutual funds में काफी जानकर है, तो आप वो ज्ञान लोगो को paid consultancy के जरिए दे सकते है, या उन्हें guide कर सकते है, और उसके बदले में आप पैसे चार्ज कर सकते है।


तो अगर आपके पास ऐसा कोई खास ज्ञान हो तो आओ paid consultancy से पैसे कमा सकते है।


━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━

Affiliate Marketing से पैसे कमाये

Affiliate Marketing पैसे कमाने का एक शानदार तरीका है, इसकी मदद से Online Influencers काफी अच्छी income करते है।


चलिए जानते है Affiliate Marketing क्या होता है और Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाये।


Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाये?

सबसे पहले ये जानते है कि Affiliate Marketing क्या है, दरअसल आजकल ऑनलाइन shopping काफी ज्यादा होती है, तो कंपनिया अपना एक Affiliate Program बनाती है जिसमे अगर हम किसी कंपनी का कोई भी समान बिक़वाये तो उसका हमे commision मिलता है।


और इससे Affiliate Marketing कहते है। Amazon, Flipkart जैसे ब्रांड्स का भी affiliate program है, जिससे आप उनके समान को बिक़वाक़े अच्छा कमीशन बना सकते हो।


सिर्फ Amazon ही नही, बल्कि लाखों online business जो कोई product बेचते है, उन सभी कंपनियों का affiliate प्रोग्राम होता है।


तो हमने जाना कैसे आप affiliate marketing से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये और इसी के साथ हमारे 7 ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके भी पूरे हुए।


तो दोस्तो आज हमने जाना कि Online Paise kaise kamaye और पूरे 7 तरीके है जिससे आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।


तो आजके लिए बस इतना हु, धन्यवाद।।